अपने गांव के खराब ट्रैफिक सिग्नल को ठीक कराने निकले एक गांव के लोग पूरी दिल्ली की मुहिम का हिस्सा बन गए हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने ग्रामीणों की जनहित याचिका पर उपराज्यपाल को निर्देश दिए हैं कि वह राजधानी की खराब लालबत्तियों को शीघ्र सुधरवाने के लिए कानून के हिसाब से विचार करें।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन एवं न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की बेंच ने कहा कि जनहित याचिका में एक वाजिब मसला उठाया गया है। हालांकि, शाहपुर जट गांव के लोगों ने अपने गांव के ट्रैफिक सिग्नल के एक महीने से ज्यादा समय तक खराब होने की बात सबसे पहले की थी। उसके बाद पूरी दिल्ली में खराब सिग्नल व सड़कों को ठीक करने की मांग गई। शाहपुर जट के सिग्नल के ठीक होने की रिपोर्ट बेंच के समक्ष पेश कर दी गई है। इसलिए गांववासियों की पहली मांग पूरी हो गई है। अब मुद्दा राजधानी के ट्रैफिक सिग्नल व सड़कों की सुरक्षा को लेकर है। इसके लिए दिल्ली के उपराज्यपाल को इस तरह ध्यान देने उचित आदेश पारित करने को कहा जा रहा है। साथ ही, बेंच ने इस निर्देश के साथ याचिका का निपटारा कर दिया है।

शिकायतों पर ध्यान नहीं देने का आरोप : शाहपुर जट विलेज सोसाइटी की तरफ से दायर जनहित याचिका में कहा गया था कि उनके गांव के प्रवेश मार्ग का ट्रैफिक सिग्नल मार्च 2024 से खराब है। इस वजह से ग्रामीणों की जान का जोखिम बना रहता है। इसकी शिकायत उन्होंने 9 अप्रैल 2024 को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर से की, लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया। इसके बाद 14 अप्रैल 2024 को उपराज्यपाल से गुहार लगाई, परंतु नतीजा सिफर रहा।

जिला व राज्य स्तर पर समितियां बनाएं : जनहित याचिका में शाहपुर जट विलेज सोसाइटी की तरफ से पूरी दिल्ली के लिए दो मांग रखी गईं। पहली मांग, राज्य सरकार द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की दो समितियां बनाने की थी। एक समिति राज्य स्तर पर व दूसरी समिति जिला स्तर पर बनाने की मांग रखी गई। इन समितियों में दिल्ली पुलिस, दिल्ली विकास प्राधिकरण व दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को शामिल करने की बात रखी गई, ताकि ये दोनों समितियां अपने स्तर पर राजधानी के तमाम ट्रैफिक सिग्नल के रखरखाव व सड़कों की सुरक्षा पर निरंतर निगरानी रखें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आम आदमी को कोई असुविधा ना हो।

अधिकारी तैनात करें

दूसरी मांग यह रखी गई कि यदि दिल्ली का कोई ट्रैफिक सिग्नल 24 घंटे से ज्यादा समय खराब रहता है तो ट्रैफिक पुलिस का एक वरिष्ठ अधिकारी को वहां तैनात किया जाए। वह खराब बत्ती की ट्रैफिक व्यवस्था को तब तक संभालेगा जब तक सिग्नल ठीक ना हो जाए। वाहनों की आवाजाही को नियमों के अनुसार संभालेगा। साथ ही, पैदल यात्रियों का विशेष ध्यान रखेगा।

नोएडा-बदरपुर मार्ग पर जाम से निपटने को लालबत्ती लगी

वहीं, नोएडा-बदरपुर और जसोला-नोएडा मार्ग पर जाम तथा हादसों से निपटने के लिए यू-टर्न पर लालबत्ती लगाई गई है। अब दोनों जगहों पर यू-टर्न लेने के लिए लालबत्ती पर रुकना पड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस ने दोनों जगहों को चिह्नित किया था।

Source link

 

 

Picture Source :